अफवाह के बीच बघेल सरकार का बड़ा फैसला, जून से APL परिवारों को मिलेगा इतना नमक | raipur – News in Hindi


'अफवाह' के बीच बघेल सरकार का बड़ा फैसला, जून से APL परिवारों को मिलेगा इतना नमक

लॉकडाउन में सामान्य परिवारों के लिए ये फैसला लिया गया है.(फाइल फोटो).

सरकार की मानें तो लॉकडाउन (Lockdown) की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सामान्य परिवारों के लिए ये फैसला लिया गया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नमक (Salt) के कमी की अफवाहों के बीच राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. राज्य शासन ने अब राशन कार्ड धारी सामान्य परिवारों को एक जून 2020 से 10 रुपए प्रति किलो की दर से नमक देने का फैसला लिया गया है. सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 10 रुपए में दो किलो नमक प्रति राशन कार्ड हर महीने शासकीय उचित मूल्य दुकानों से राशन कार्ड धारकों को दी जाएगी. सरकार की मानें तो लॉकडाउन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सामान्य परिवारों के लिए ये फैसला लिया गया है.

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा महानदी भवन मंत्रालय से आदेश जारी किया गया है. सरकार ने आयुक्त सह संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय तथा प्रबंध संचालक, छत्तीसगढ़ राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को सामान्य परिवारों को नमक वितरण करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने कहा है.

नापतौल विभाग की कार्रवाई

राज्य शासन के नापतौल विभाग ने 13 मई को राज्य के 6 जिलों के 362 संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया. उप नियंत्रक विधिक माप विज्ञान से मिली जानकारी के मुताबिक पैकेट को निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर नमक बेचने वाले संस्थानों पर 65 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है. निरीक्षण के दौरान 5 संस्थानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है.नापतौल विभाग द्वारा रायपुर जिले के 138 दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया और एक प्रकरण दर्ज किया गया. इसी प्रकार दुर्ग जिले में 51 दुकानों का निरीक्षण किया गया. बिलासपुर जिले में 84 संस्थानों का निरीक्षण किया गया और 2 दुकानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया. जगदलपुर जिले में 33 दुकानों का निरीक्षण किया गया और दो दुकानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया. रायगढ़ जिले में 8 और अंबिकापुर जिले में 48 दुकानों का निरीक्षण किया गया.

 

ये भी पढ़ें:  

छत्तीसगढ़ में भी महंगी हुई शराब, बघेल सरकार ने लगाया ‘कोरोना टैक्स’, जानें कितना बढ़ा रेट 

वेंटिलेटर स्पोर्ट पर हैं अजीत जोगी, ब्रेन एक्टिविटी बेहद कम, ताजा हेल्थ अपडेट 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 14, 2020, 6:35 AM IST





Source link

Leave a Reply