आज से आपको भी ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट, रेलवे ने रिजर्वेशन नियमों में किया ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: आज (31 मई को) खत्म हो रहे लॉकडाउन (Lockdown) के चौथे चरण के बाद पटरियों पर ट्रेनों का ट्रैफिक भी बढ़ जाएगा. 1 जून से भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों के लिए 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रही है. सफर के दौरान कोई परेशानी न हो इसलिए हर कोई कंफर्म टिकट चाहता है. यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने टिकट के एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. मुसाफिर अब 30 दिन की जगह 120 दिन पहले एडवांस में टिकट बुक करा सकते हैं. 22 मई से ही इन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो गई है. यात्रियों के हक में रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत यात्री अब 30 दिन नहीं बल्कि 120 दिन यानि 4 महीने पहले ही अपनी तय यात्रा के लिए टिकट बुक करा सकते हैं. इससे टिकट मिलने और यात्रा की योजना बनाने में मदद मिलेगी. बता दें कि अभी तक आप सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग करा सकते हैं.

  1. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान चलाई जा रहीं विशेष ट्रेनों के लिए जारी दिशा-निर्देशों मे बदलाव करते हुए रेलवे ने 4 महीने पहले टिकट बुक कराने के साथ-साथ इन ट्रेनों में करंट सीट बुकिंग, तत्काल कोटा बुकिंग और बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस शुरू करने का फैसला किया है. ये सभी बदलाव आज से लागू किए जाएंगे.

    फिलहाल 230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराई जा सकती है. हालांकि सरकार ने देशभर में दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी टिकट बुक कराने की सहूलियत दे दी है. इन ट्रेनों में अब सामान की भी बुकिंग कराई जा सकती है. इन ट्रेनों के लिए मोबाइल ऐप, रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं.

Leave a Reply