कोरोना की दहशत, महासमुंद में 7 हजार से ज्यादा लोगों ने कराई खांसी-बुखार की जांच More than 7 thousand people got tested for cough and fever in Mahasamund, coronas panic | chhattisgarh – News in Hindi


कोरोना की दहशत, महासमुंद में 7 हजार से ज्यादा लोगों ने कराई खांसी-बुखार की जांच

कोरोना को लेकर जागरुकता दिखाई दे रही है.

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में जागरूकता दिख रही है. पिछले 12 दिनों में जिले में 7 हजार से भी अधिक लोगों ने अपनी जांच कराई है.

महासमुंद. छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों में जागरूकता दिख रही है. पिछले 12 दिनों में जिले में 7 हजार से भी अधिक लोगों ने अपनी जांच कराई है. सर्दी, खांसी, बुखार के साथ सांस से संबंधित परेशानियों को लेकर लोगों ने अस्पताल पहुंचकर अपना स्वास्थ्य जांच कराया है. जिले के सरकारी अस्पतालों में सर्दी और खांसी के 6 हजार 310 मरीज, बुखार के 1990 मरीज और सांस संबंधित समस्या लेकर पहुंचे 21 मरीजों ने अपना चेकअप कराया है.

महासमुंद के स्वास्थ्य विभाग की मानें तो सभी स्वस्थ्य है. सभी अपनी समस्या को गंभीरता से लेते हुए एक बार डॉक्टर से चेकअप कराकर दवा लेकर गए है. इनमें से कोई भी दोबारा अपनी समस्या लेकर नहीं आया. विभाग का यह भी कहना है इन लोगों में कोरोना से संबंधित कोई सिम्टम्स नहीं थे. आपको बता दें कि कोरोना वायरस को देखते हुए सर्दी, खांसी और बुखार को इसका लक्षण बताया गया है और स्वास्थ्य विभाग के साथ शासन प्रशासन लगातार यह अपील करती रही है कि इस तरह के लक्ष्ण दिखने पर तत्काल डॉक्टरों से परामर्श लें और सावधानी बरतें.

कैम्प लगाकर परीक्षण
जिला अस्पताल महासमुंद के अधीक्षक डॉ आरके परदल ने बताया कि यही कारण है कि अस्पतालों में अलग से कैम्प लगाकर इसका परीक्षण किया जा रहा है. जिसमें रोजाना 600 से 700 मरीज अपनी जांच कराने पहुंचे हैं और जब से लॉकडाउन हुआ है तब से लेकर अब तक 7 हजार से भी अधिक लोगों ने अपनी जांच कराई है. सभी को प्राथमिक इलाज कर दवाई दी गई है. अभी तक किसी भी मरीज में कोविड-19 के लक्ष्ण नहीं मिले है.31 लोगों के भेजे गए थे सेंपल, सभी निगेटिव
महासमुंद जिले में अब तक 322 लोगों का हुआ आइसोलेशन, 40 विदेश दौरे तो 292 लोग देश के अलग-अलग प्रांतों से लौटे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने 20 मार्च से लेकर अब तक जिले में 332 लोगों का आइसोलेशन किया गया है, जिसमें से 40 लोग विदेश यात्रा कर के लौटे हैं तो 292 लोग देश के दूसरे राज्यों से दौरा कर लौटे है. महासमुंद के कोरोना संक्रमण के नोडल अधिकारी डॉ अभिमन्यु कसार ने बताया कि जिले में 40 में से 31 विदेश यात्री और 292 में से 21 अन्तर्राजीय यात्रियों ने अपना होम आइसोलेशन पूरा कर लिया है. जबकि 9 विदेश यात्री और 271 अन्तरराज्यीय यात्री अभी भी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी पर होम आइसोलेशन पर है. जिसपर स्वास्थ्य के चिरायु दल की टीम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों और आस पास के लोगों पर निगरानी बनाई हुई है. स्वास्थ्य विभाग ने अब तक जिले से कोरोना को देखते हुए कुल 31 सेम्पल भेजे थे जिसमें अच्छी बात यह रही कि सभी सेम्पल निगेटिव मिला है.

ये भी पढ़ें:
लॉकडउन में दवाइयों की होम डिलेवरी करवा रही सरकार, मुंगेली में हैं इन नंबर पर करें कॉल

CORONA से परेशान होकर आत्महत्या करने की वाट्सएप पर फैलाई अफवाह, युवक पर FIR दर्ज 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महासमुंद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 8, 2020, 3:49 PM IST





Source link

Leave a Reply