पीएचडी चैम्बर द्वारा टीका उत्सव पर ऑनलाइन कार्यक्रम



पीएचडी चैम्बर द्वारा टीका उत्सव पर ऑनलाइन कार्यक्रम


कोविड 19 टीकाकरण की जागरुकता के लिए उद्योग आगे आएँ-मंत्री श्री सखलेचा 


भोपाल : मंगलवार, अप्रैल 13, 2021, 20:16 IST

सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने आव्हान किया है कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए उद्योग समूह आगे आये। श्री सखलेचा पीएचडी चैंबर एमपी चैप्टर के टीका उत्सव महत्व पर जागरूकता कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों और समुदायों के 400 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि देश में 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाने के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पीएचडी चैंबर की यह पहल सराहनीय है। श्री सखलेचा ने नागरिको से कोविड सावधानियाँ बरतने और टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में हम महामारी के खिलाफ लड़ाई में दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं।

श्री प्रदीप मुल्तानी, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट पीएचडी चैम्बर ने प्रयासों की जानकारी दी। डॉ. आई.डी. चौरसिया अधीक्षक हमीदिया हॉस्पिटल, भोपाल और सीनियर न्यूरोसर्जन ने बताया कि कोविड वैक्सीन 100% सुरक्षित है और 45 से ऊपर के प्रत्येक व्यक्ति को टीका लगवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद शरीर पर कुछ हल्के प्रभाव जैसे कि बुखार, शरीर में दर्द आदि होना बहुत सामान्य है। इन मामलों में किसी को घबराना नहीं चाहिए, यदि आवश्यक हो, तो पैरासिटामोल का उपयोग समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण की पहली खुराक के बाद, यह 60-70% तक एंटीबॉडी विकसित करना शुरू कर देता है।

पीएचडी चैम्बर मध्यप्रदेश चैप्टर के चेयरमैन श्री प्रदीप करंबेलकर और को-चेयरपर्सन श्रीमती प्रीति सलूजा ने भी सभी प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि यदि वे 45 से ऊपर हैं तो टीकाकरण करवाएँ।

डॉ. योगेश श्रीवास्तव, सहायक महासचिव पीएचडी चैम्बर नई दिल्ली, श्री कुणाल ज्ञानी, प्रबंध निदेशक सर्व फोम पी लिमिटेड लायंस क्लब न्यू लेक सिटी, भोपाल और श्री आलोक नाथ उपाध्यक्ष ने भी चर्चा में हिस्सा लिया।


राजेश बैन 



Source link

Leave a Reply