मंत्री श्री सारंग ने वर्षा पूर्व नाले-नालियों की सफाई व मरम्मत कार्य के दिये निर्देश



मंत्री श्री सारंग ने वर्षा पूर्व नाले-नालियों की सफाई व मरम्मत कार्य के दिये निर्देश


नालों का सर्वे कराकर एक प्लानिंग रिपोर्ट तैयार करायी जाये – मंत्री श्री सारंग 


भोपाल : गुरूवार, जून 10, 2021, 18:39 IST

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने गुरुवार को नगर निगम अधिकारियों के साथ नरेला क्षेत्र का दौरा कर नाले-नालियों का जायजा लिया। जहाँ नाले-नालियों की मरम्मत होना है, वहाँ मरम्मत करने तथा जहाँ सफाई होना है, वहाँ मानसून पूर्व सभी नाली-नालों की सफाई के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये।

श्री सारंग ने कहा कि भोपाल शहर के सभी नालों का सर्वे कराकर एक प्लानिंग रिपोर्ट तैयार करायी जाये और कैलेण्डर के हिसाब से नालों का रख-रखाव किया जाये। सफाई और मरम्मत का कैलेण्डर निर्धारित हो। उन्होंने कहा कि वाटर डिस्ट्रीब्यूटर की पाइप-लाइन अलग हो। नाले में जल-भराव की स्थिति निर्मित न हो, इसके लिये कचरा जमा न होने दें।

ज्ञात हो की नरेला क्षेत्र में करोड़ों रूपये की लागत से आदर्श ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण किया जा चुका है, जिसमें नाली और नालों का निर्माण कराकर नालों का चैनेलाइजेशन कराया गया है। चूँकि नरेला क्षेत्र की बस्तियाँ निचले क्षेत्र में स्थित हैं और भोपाल शहर का जल-निकास भी यहीं से होता है। इस कारण वर्षा ऋतु में तीन वर्ष पहले तक अक्सर यहाँ बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाती थी। श्री सारंग ने क्षेत्र में नालियों का निर्माण कराकर और उनको नालों से जोड़कर चैनेलाइजेशन कराया है, जिससे तेजी से जल-निकास हो जाता है और निचले क्षेत्र में जल-भराव की स्थिति निर्मित नहीं होती है।

श्री सारंग ने बताया कि नाले-नालियों के निर्माण और नालों का चैनेलाइजेशन हो जाने से पिछले दो वर्षों से भारी बरसात के बाद भी बस्तियों में जल-भराव की स्थिति निर्मित नहीं हो रही है। निचले क्षेत्र की बस्तियों में भी किसी प्रकार की हानि नहीं हो रही है।

मंत्री श्री सारंग के निरीक्षण के दौरान नगर निगम अधिकारी-कर्मचारी सहित क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


दुर्गेश रायकवार



Source link

Leave a Reply