लॉकडाउन: नक्सलियों ने की थी CRPF कैंप के पास ब्लास्ट की साजिश, बम बरामद Lockdown: Naxalites conspired to blast near CRPF camp, bomb recovered | dantewada – News in Hindi


लॉकडाउन: नक्सलियों ने की थी CRPF कैंप के पास ब्लास्ट की साजिश, बम बरामद

सीआरपीएफ के जवानों ने बम बरामद किया.

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों की एक बड़ी साजिश नाकाम हुई है. नक्सली कोरोना संक्रमण के खतरे में भी अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहे हैं.

दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों की एक बड़ी साजिश नाकाम हुई है. नक्सली कोरोना संक्रमण के खतरे में भी अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहे हैं. जिले के सावली कैम्प के बम ब्लास्ट करने की साजिश नक्सलियों ने की थी. इस साजिश को सुरक्षा बल के जवानों की सतर्कता के कारण नाकाम किया गया है. कैंप के पास ही सीआरपीएफ के जवानों ने 5-5 किलो के दो बम बरामद किए हैं. नक्सली गड्ढा खोदकर बम प्लांट किए थे.

दंतेवाड़ा में तैनात सीआरपीएफ के डीआईजी डीएन लाल ने बताया कि जिले के कोंडा सावली कैम्प के पास बम बरामद किया गया है. 5-5 किलोग्राम के 2 बम नक्सलियों ने प्लांट किया था. सर्चिंग पर निकले जवानों ने बम रिकवर किया. इसके बाद बम को डिफ्यूज कर दिया गया है. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच नक्सली लगातार कोई न कोई करतूत करने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे जवानों को नुकसान पहुंच सके. जवानों की सतर्कता के कारण उनकी साजिश नाकाम हुई है.

ग्रामीणों को पहुंचा रहे नुकसान
दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के मुताबिक वनोपज बेचने ग्रामीणों को नक्सली मना कर रहे हैं. ग्रामीण अंचल के ग्रामीणों की मुख्य आय का स्रोत वनोपज ही है. ग्रामीण वनोपज की बिक्री कर अपनी जरूरी सामानों की खरीदी करते है. अब वनोपज की बिक्री नहीं हो सकेगी तो ग्रामीणों की आर्थिक हालात खराब होगी. नक्सली व्यापारियों के माध्यम से वनोपज बेचने के लिए ग्रामीणों पर दबाव बना रहे हैं. व्यापारियों को ग्रामीण वनोपज बेचेंगे तो नक्सलियों को व्यापारियों से मोटी रकम मिलेगी जो अभी नहीं मिल पा रही, जिसकी वजह से नक्सलियों का विरोध जारी है. पुलिस के मुताबिक तेंदूपत्ता अब शासन ही क्रय कर रही है. पहले ठेकेदारों के माध्यम से होता था. नक्सलियों ग्रामीणों पर तेंदूपत्ता के एवज में 100, 200, 500 रुपये प्रत्येक परिवार से लेने का फरमान जारी किया है.ये भी पढ़ें:
लॉकडाउन 2.0: बिजली बिल ने बढ़ाई चिंता, किसी को नहीं मिला सरकार की इस योजना का लाभ

लॉकडाउन 2.0: ‘एक वक्त का खाना अपने पैसों से और एक वक्त भूखे रहना पड़ता था’

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दंतेवाड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 12:34 PM IST





Source link

Leave a Reply