लॉकडाउन ने लगाया ब्रेक, रेलवे को करीब 100 करोड़ के नुकसान की आशंका, Lockdown effect railways feared loss of Rs 100 crore | raipur – News in Hindi


लॉकडाउन ने लगाया ब्रेक, रेलवे को करीब 100 करोड़ के नुकसान की आशंका

रेलवे को काफी नुकसान हुआ है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रायपुर रेल मंडल के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पवार ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से ट्रेन प्रभावित रही हैं.

रायपुर. लॉकडाउन (Lockdown 4.0) ने पूरे देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया है. जानकारों की मानें तो रेलवे (Indian Railway) को हर दिन करोड़ों में नुकसान हो रहा है. हालांकि लॉकडाउन 4.0 में कुछ रियायतों के साथ ट्रेनों को फिर से पटरी पर दौड़ाने का प्लान तैयारी किया गया है. एसईसीआर रेल जोन को सबसे फायदा वाला जोन माना जाता है. रायपुर जोन की बात करें तो हर दिन 100 से अधिक सवारी और मालवाहक गाड़ियां चलती हैं. लॉकडाउन की वहज से सभी ट्रेनें बंद हैं. ऐसे में हर दिन लगभग 100 करोड़ का नुकसान रेलवे का उठाना पड़ रहा है.

छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि रेलवे को देश का लाइफ लाइन कहा जाता है. इसी के माध्यम से आवागम अधिकांश लोग करते हैं. माल ढुलाई, खनिज वस्तुओं का परिवहन भी इसी के माध्यम से होता है. छ्तीसगढ़ में खनिज संपदाओं की भरमार है. साथ ही अमूमन हर प्रांत के लोग यहां रहते हैं. कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के लिए रेल परिवहन पर पूरी तरह से विराम लगा दिया गया था. हालांकि अब कुछ ट्रेनों की आवाजाही की अनुमति मिली है. मगर लॉकडाउन के दौरान अब तक प्रति दिन एक करोड़ के हिसाब से रेलवे के रायपुर जोन को नुकसान हो चुका है.

रेलवे को हुआ नुकसान

रायपुर रेल मंडल के सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पवार ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से ट्रेन प्रभावित रही हैं. चुनिंदा माल-वाहक ट्रेनें चलाई गई जिसकी वजह से रेलवे को नुकसान हुआ है. स्थिति सामान्य होने का है सब को इंतजार है. लॉकडाउन हटने का सबको बेसब्री से इंतजार है. आवागमन के साधन पूरी तरह से बंद हैं. रेल एक ऐसा माध्यम है जो सुविधा के साथ सुरक्षित यात्रा के लिए बेहतर होता है. क्योंकि लॉकडाउन है और लोग जहां तहां फंसे हैं, ऐसे में रेल,सवारी ट्रेन नहीं चल रहा है. ऐसे में राजस्व का नुकसान लाजमी है.ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन में भी गूंजेगी शहनाई, सात फेरों से पहले पूरी करनी होंगी ये शर्त 

मुंगेली के क्वारंटाइन सेंटर में बवाल, पुलिस ने 22 मजदूरों पर दर्ज किया FIR

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 22, 2020, 5:54 PM IST





Source link

Leave a Reply