लॉकडाउन में 37 हजार ग्रामीणों को ऐसे मिलेगा रोजगार, सूरजपुर कलेक्टर ने कही ये बात, 37 thousand villagers will get employment in lockdown due to manrega in Surajpur | surajpur – News in Hindi


लॉकडाउन में 37 हजार ग्रामीणों को ऐसे मिलेगा रोजगार, सूरजपुर कलेक्टर ने कही ये बात

सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान ग्रामीण रख रहे हैं.

शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा मनरेगा (mgnrega) के तहत विभिन्न 1500 निर्माण कार्यों में लगभग 37000 से ज्यादा ग्रामीणों को मजदूरी मिल गई है.

सूरजपुर.  दूसरे चरण के लॉकडाउन (Lock Down) को लेकर लोगों में नियमों के पालन के लिए जिला प्रशासन कई कदम उठा रही है, लेकिन सूरजपुर (Surajpur) जिले के ग्रामीणों को लॉकडाउन में मिलने वाले रोजगार से चेहरे में खुशी झलक रही है. दरअसल, कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए कई योद्धा सामाजिक काम कर लोगों की मदद कर रहे हैं. लेकिन लॉकडाउन के नियमों के कारण ग्रामीणों के सामने रोजगार और आर्थिक संकट की चुनौती बड़ा रूप लेते जा रही थी.

लॉकडाउन में जहां रोज काम करने वाले ग्रामीण भले ही घरों में सुरक्षित हैं, लेकिन रोजगार की समस्या ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन रहा था. ऐसे में शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा मनरेगा के तहत विभिन्न 1500 निर्माण  कार्यों में लगभग 37000 से ज्यादा ग्रामीणों को मजदूरी मिल गई है. ऐसे में जिले के सभी विकास खंडों में ग्रामीण सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर काम कर रहे हैं. साथ ही जिला प्रशासन के जागरूकता अभियान के कारण घरों में जाने से पहले हाथों को अच्छे से धोकर कोविड-19 के खिलाफ हो रही जंग के लिए अपनी जागरूकता भी दिखा रहे हैं.

ग्रामीण मजदूरों में दिख रही जागरूकता

सूरजपुर जिले में हमेशा से ही ग्रामीणों में शिक्षा का अभाव और जागरूकता की कमी की बातें सामने आती रहती थ. लेकिन मनरेगा में मजदूरी के दौरान ग्रामीणों की जागरूकता शहरों से ज्यादा नजर आ रही है. जहां लॉकडाउन के दौरान घरों में आर्थिक संकट की समस्या को मनरेगा ने दूर कर दिया, तो वहीं ग्रामीणों की सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाकर मजदूरी कर रहे हैं.

कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा… 

 जिले के कलेक्टर दीपक सोनी ने जिले के ग्रामीण मजदूरों की तारीफ करते हुए कहा कि जिले के ग्रामीण बेहद जागरूक हैं और मनरेगा जैसी योजना ग्रामीणों के चेहरे में खुशी दे रही है. जिला प्रशासन के द्वारा कोविड 19 के संक्रमण को रोकने के मद्देनजर मनरेगा में कार्यरत मजदूरों का लगातार निरीक्षण किया जाता है. मजदूरों द्वारा पूरी तरह से सतर्कता बरती जा रही है.

ये भी पढ़ें: 

लॉकडाउन के बीच ‘हरे सोने’ की खरीदी शुरू, मास्क और सैनिटाइजर का हो रहा इस्तेमाल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सूरजपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 25, 2020, 6:50 AM IST





Source link

Leave a Reply