मध्य प्रदेश

जल जीवन मिशन के कार्यों को समय-सीमा में पूरा करें : मंत्री श्रीमती उइके

जल जीवन मिशन के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाये। अधिकारी मैदानी स्तर पर लगातार भ्रमण करते हुए कार्यों की मॉनिटरिंग करें। योजनावार कार्यों की साप्ताहिक एवं मासिक स्तर पर संभाग एवं राज्य स्तर से नियमित समीक्षा की जाये। यह निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग मंत्री श्रीमती सम्पतिया उइके ने आज रेसीडेंसी कोठी में इंदौर एवं उज्जैन संभाग के विभागीय अधिकरियों की बैठक में दिये। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत इंदौर और उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलों में योजनाओं की समीक्षा की तथा यह निर्देश दिये कि पीएचई एवं जल निगम के अधिकारी मैदानी स्तर पर बेहतर समन्वय करते हुए कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा करें।

उन्होंने कहा कि इंदौर जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल पहुंचाने के लिये 20 सितम्बर तक शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जाये। मैदानी स्तर पर निर्देशों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करें। किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाशत नहीं की जायेगी। उन्होंने जिलेवार जल जीवन मिशन अंतर्गत एकल एवं समूह योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में विभाग के प्रमुख अभियंता श्री के के सोनगरिया, मध्यप्रदेश जल निगम के मुख्य अभियंता श्री आलोक जैन, पीएचई मुख्य अभियंता श्री विजय सिंह सोलंकी, अधीक्षण यंत्री श्री अजय श्रीवास्तव, श्री राजीव खुराना, श्री डी.एल. सूर्यवंशी, इंदौर तथा उज्जैन संभाग के समस्त जिले के कार्यपालन यंत्री एवं सहायक यंत्री उपस्थित रहे।

मंत्री श्रीमती उइके रोड़ रेस्टोरेशन कार्य की जिलेवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 15 दिवस में इंदौर एवं उज्जैन संभाग के समस्त जिलों में रोड़ रेस्टोरेशन के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाये। मंत्री श्रीमती उइके ने जल जीवन मिशन अंतर्गत पुनरीक्षण योजनाओं की डीपीआर तैयार किये जाने की जिलेवार समीक्षा भी की और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने हर घर जल घोषित एवं प्रमाणीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए इस कार्य के लिये जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन एवं समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कराते हुए उन्हें योजना संचालन की जानकारी से अवगत कराये जाने के निर्देश दिये। जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में जनप्रतिनिधि एवं सदस्यगण को योजनावार प्रगति से अवगत कराया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि वर्षा काल में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने एवं जलजनित बीमारियों की रोकथाम के लिये आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित हो।

बैठक में उन्होंने मध्यप्रदेश जल निगम के अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करें। मैदानी स्तर किसी भी तरह की समस्या होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारी स्तर पर संपर्क कर समस्या का निराकरण करें। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत इंदौर झोन में कई मानकों पर बेहतर कार्य होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में मिशन अंतर्गत सोर्सेस की शत-प्रतिशत जियो टेगिंग पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मिशन अंतर्गत समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ कार्य करने वाले अधिकारी एवं निर्माण एजेंसी प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया जायेगा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *