Chhattisgarh Budget 2021: एक मार्च को पेश होगा छत्तीसगढ़ का बजट

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। सत्र के दौरान एक मार्च को राज्य सरकार अपना बजट पेश करेगी। इससे पहले 23 फरवरी को सरकार की तरफ से चालू वित्त वर्ष का तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया जाए। विधानसभा में रविवार को आयोजित प्रेस वार्ता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने बताया कि सत्र 26 मार्च तक चलेगा।

सत्र के लिए अब तक विधायकों ने कुल 2,350 प्रश्नों की सूचना दी है। वहीं, 24 स्थगन की सूचना प्राप्त हुई है ध्यानाकर्षण के 117 सूचनाएं मिली हैं। अध्यक्ष ने बताया कि परंपरा अनुसार सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव प्रस्तुत होगा जिस पर 25 और 26 फरवरी को सदन में चर्चा होगी।

अध्यक्ष महंत ने बताया कि कोरोना को देखते हुए इस बार भी दर्शक दीर्घा और आम लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसी तरह विधायकों की सुरक्षा में लगे जवान भी विधानसभा परिसर के बाहर ही रहेंगे।

बीच में ही स्थगित करना पड़ा था पिछला बजट सत्र

पिछले वर्ष बजट सत्र को कोरोना की वजह से बीच में ही खत्म करना पड़ गया था। पिछली बार बजट सत्र की शुरुआत 24 फरवरी से हुई थी। सत्र एक अप्रैल तक चलना था, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने लगा। इसकी वजह से 12 बैठकों के बाद ही 26 मार्च को सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। हालांकि इससे पहले बजट पेश किया चुका था, लेकिन उसे बिना चर्चा के ही (गिलोटिन) पास कर दिया गया। कोरोनाकाल में ही सदन की अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर 2020 में बैठकें हुईं।

Leave a Reply