Chhattisgarh Weather Update: 15 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, तेज हवा के साथ बारिश के आसार, Weather Update live Monsoon may knock till June 15 rain with strong wind expected today cyclone nisarga | raipur – News in Hindi


Chhattisgarh Weather Update: 15 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, आज तेज हवा के साथ बारिश के आसार

आज छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. (सांकेतिक फोटो)

छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. राज्य के कुछ इलाकों में तेज हवा चलने की भी आशंका है. गरज-चमक के साथ कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है.

रायपुर. चक्रवाती तूफान निसर्ग (Cyclone Storm Nisarga) की वजह से छत्तीसगढ़ के मौसम में बदलाव हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो बिहार (Bihar) से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) तक बने द्रोणिका की वजह से छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश (Rain) हो सकती है. राज्य के कुछ इलाकों में तेज हवा चलने की भी आशंका है. गरज-चमक के साथ कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. माना जा रहा है कि 15 जून तक मानसून छत्तीसगढ़ में दस्तक दे सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक द्रोणिका का असर उत्तरी छत्तीसगढ़ पर ज्यादा हो सकता है. आसमान में बाद छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है. बौछारों से गर्मी से बेहाल लोगों को राहत मिल सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 1 जून को मानसून केरल पहुंच चुका है. छत्तीसगढ़ के बस्तर में 12 से 15 जून तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. वहीं 25 जून तक पूरे छत्तीसगढ़ को मानसून कवर कर सकता है. वहीं अब किसान जून में ही खेती किसानी का काम शुरू कर सकेंगे.

कुछ इलाकों में होगी हल्की बारिश

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणीका उत्तर बिहार से झारखंड तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है. आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री की गिरावट भी आ सकती है. राज्य के कई इलाकों के तापमान में कमी आई है. नौतपा के दौरान जहां दुर्ग का तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था, अब 35.8 डिग्री के करीब आ गया है. हालांकि यहां तापमान में गिरावट आई है, लेकिन अभी भी ये पूरा राज्या का सबसे गर्म इलाका बना हुआ है.वहीं रायपुर का तापमान 32.6, बिलासपुर का 33 ,पेड्रारोड का 30.8, अम्बिकापुर 30.6 जगदलपुर 35, राजनांदगांव 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौमस विभाग की मानें तो प्रदेश में नमी प्रवेश कर रही है जिसके कारण तापमान में काफी गिरावटआ रही है. पिछले साल जून में तेज गर्मी थी लेकिन इस बार जून की शुरुआत से ही मौसम सुहाना बना हुआ है. माना जा रहा है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार मई और जून में तापमान कम ही रहेगा. अनुमान है कि 15 जून के तक मानसून बस्तर टच कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 

Weather Alert: चक्रवात निसर्ग से बदलेगा मौसम, बस्तर में तेज हवा के साथ होगी हल्की बारिश 

Unlock 1 के बाद रायपुर में लापरवाही, बिना मास्क सड़क पर हो रही तफरी, लगा जुर्माना 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: June 4, 2020, 7:39 AM IST





Source link

Leave a Reply