Raipur Corona News: कोरोना को हराने वाले बढ़े तो संक्रमित राज्यों की सूची से बाहर आया छत्तीसगढ़, रायपुर में भी सुधर रहे हालात


छत्तीसगढ़ में कोरोना रिकवरी रेट में बढ़ोतरी से महामारी की स्थिति में दिखने लगा सुधार.

छत्तीसगढ़ में कोरोना रिकवरी रेट में बढ़ोतरी से महामारी की स्थिति में दिखने लगा सुधार.

Chhattisgarh COVID-19 Update: देश के सर्वाधिक संक्रमित राज्यों की टॉप-10 लिस्ट से बाहर आया छत्तीसगढ़. 14वें स्थान पर आया प्रदेश. राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में संक्रमण दर में गिरावट. प्रदेश की रिकवरी रेट में भी सुधार.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से गंभीर हुए हालात धीरे-धीरे सुधरते दिख रहे हैं. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 42 हजार 32 टेस्ट हुए और 11 हजार 825 नए संक्रमित मामले सामने आए. इस आंकड़े के साथ ही प्रदेश रोजाना नए संक्रमित मरीजों की सर्वाधिक संख्या वाले शीर्ष 10 राज्यों की सूची से बाहर निकल आया है. राज्यों के क्रम में अभी छत्तीसगढ़ 14वें स्थान पर है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और बिहार शीर्ष 10 राज्यों में शामिल हैं. छत्तीसगढ़ के लिए यह राहत भरी खबर है. प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद से अब तक पॉजिटिव पाए गए 7 लाख 44 हजार 602 लोगों में से 6 लाख 14 हजार 693 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. इनमें से 4 लाख 88 हजार 988 होम आइसोलेशन में और 1 लाख 25 हजार 705 मरीज विभिन्न अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में इलाज के बाद ठीक हुए हैं. वर्तमान में प्रदेश की रिकवरी दर 82 प्रतिशत है. इस आंकड़े के साथ ही प्रदेश रोजाना नए संक्रमित मरीजों की सर्वाधिक संख्या वाले शीर्ष 10 राज्यों की सूची से बाहर निकल आया है. राज्यों के क्रम में अभी छत्तीसगढ़ 14वें स्थान पर है. इस लिस्ट में महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और बिहार शामिल हैं. स्पेशियलिस्ट डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि अच्छी बात यह है कि राज्य में कोरोना के हॉटस्पॉट बन चुके शहरों में भी संक्रमण घटता हुआ दिख रहा है. सबसे संक्रमित जिलों में शुमार रायपुर में कल 1011 नए मरीज मिले. अप्रैल महीने की शुरुआत में रायपुर की संक्रमण दर 50% से अधिक थी, जो अब 29% तक घट गई है. राजनांदगांव में 24%, दुर्ग में 15%, जशपुर में 11% और बलौदा बाजार 7% की गिरावट दिखी है. यह गिरावट 24 से 30 अप्रैल के बीच हुई है. प्रदेश में अब तक सवा दो लाख कोरोना मरीज घर पर ही स्वस्थ हो गए हैं. होम आइसोलेशन में ढाई लाख मरीज रह चुके हैं, जिनमें से 90 फीसदी ठीक हुए हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की निगरानी में होम आइसोलेशन की मॉनिटरिंग कर रहे सभी जिला कंट्रोल रूम की जानकारियों के आधार पर यह डेटा जाारी किया गया है. डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने कहा कि रायपुर मेडिकल कॉलेज में एक विशेष टेलीकंसल्टेशन हब स्थापित किया गया है. जानकारों का कहना है कि पहले से स्थिति में लगातार सुधार आ रहा है क्योंकि संक्रमितों की संख्या से कहीं अधिक सुधरने वालों की संख्या हो गई है.आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के अब तक 73 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं, जिनमें साढ़े 7 लाख से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आए हैं. कोरोना की दोनों लहरों में 73 लाख से अधिक टेस्ट के अनुपात में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत के आसपास रहा है. पिछले दो हफ्तों में सुधरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है.









Source link

Leave a Reply